Monday, October 23, 2017 Newslinecompact.com अपना होमपेज बनाएं |
newslinecompact Logo
banner add
फीचर
Publish Date: Jul 29, 2016
कैसे बचा सकते हैं आप अपने मोबाइल की बैटरी
title=

 नई दिल्ली। मोबाइल फ़ोन यूजर की सबसे बड़ी टेंशन यह रहती है की उनकी बैटरी खत्म न हो जाए। इसलिए कुछ लोग अपने साथ चार्जर लेकर घूमते है और कुछ लोग पावरबैंक। आप आसान से तरीके अपनाकर अपने फ़ोन की बैटरी को जल्दी ख़त्म होने से बचा सकते है-

ठंडे तापमान में रखेंः- 35 डिग्री  या उससे ज्यादा तापमान वाले वातावरण में रहने से स्मार्टफोन की बैटरी जल्द खत्म होने लगती है। इसलिए स्मार्टफोन पर सूरज की सीधी रोशनी नहीं पड़नी चाहिए, फ़ोन को शून्य से नीचे वाले तापमान में रखना चाहिए। 

कब और कितना चार्ज करेंः-  फोन को चार्ज करने से पहले उसे पूरा डिस्चार्ज कर लें,जब फोन बैटरी 40 प्रतिशत कैपेसिटी पर आ जाए तो उसे फौरन चार्ज कर लें, जब बैटरी 80 या 100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाए तो उसे अनप्लग करें। बैटरी को हमेशा चार्ज किया जाना बिलकुल भी फायदेमंद नहीं है। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसके कारण आपकी लॉन्ग टर्म में बैटरी की लाइफ कम हो जाएगी।
अल्ट्रा फास्ट चार्जर का इस्तेमाल न करेः- अल्ट्रा फास्ट चार्जर के इस्तेमाल से डिवाइसेज को फास्ट चार्ज किया जा सकता है लेकिन यह चार्जर बैटरी की लॉन्ग लाइफ के लिए ठीक नहीं होते हैं। इसके कारण ज्यादा पॉवर खर्च होगी और इंजन की लाइफ कम हो जाएगी।
सिग्नल को न खोजेंः-  अगर आप ऐसी जगह पर है जहां सिग्नल न आ रहे हो या कम आ रहे हो, तब आप सिग्नल सर्च न करे इससे आपकी बैटरी ज्यादा खर्च होगी। ऐसी जगह पर आप अपना फ़ोन स्विच ऑफ कर ले या फिर फ्लाइट मोड में डाल दे।
वाइब्रेशन फंक्शन को ऑफ रखेः-  फ़ोन को रिंगटोन में रखे, वाइब्रेशन में रखने से फ़ोन की बैटरी ज्यादा उपयोग होती है।
ब्लूटूथ को बंद रखेः-  ब्लूटूथ का इस्तेमाल तभी करे जब उसकी आवश्यकता हो, उसके बाद उसे बंद कर ले ब्लूटूथ बहुत जल्दी बैटरी को कम कर देता है।
ब्राइटनेस को कम रखेः-  मोबाइल की ब्राइटनेस जितनी कम कर सकते हो उतनी कम कर ले, कम ब्राइटनेस होने से मोबाइल की बैटरी ज्यादा देर चलती है।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।