Saturday, November 18, 2017 Newslinecompact.com अपना होमपेज बनाएं |
newslinecompact Logo
banner add
खेल
Publish Date: Sep 13, 2016
इंडिया-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीजः ओपनिंग जोड़ी रोहित-शिखर बरकरार, बिन्नी-शार्दुल की हुई छुट्टी
title=

नई दिल्ली। ओपनिंग जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन को 22 सितंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने जा रही तीन मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज के लिये 15 सदस्यीय भारतीय टीम में बरकरार रखा गया है जबकि ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी और तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को बाहर कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की चयन समिति ने सोमवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिये भारतीय टीम की घोषणा की जिसमें वेस्टइंडीज दौरे पर गये 17 में से 15 खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय टीम में बरकरार रखा गया है जिसमें खराब फार्म से जूझ रहे रोहित और शिखर भी शामिल हैं। कैरेबियाई दौरे पर गयी टीम में केवल दो खिलाड़ी शार्दुल और बिन्नी ही बाहर किये गये हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 22 सितंबर से शुरू होने जा रही घरेलू सीरीज में 3 टेस्ट और 5 वनडे मैच खेले जाने हैं। कीवी टीम के दौरे की शुरूआत 16 से 18 सितंबर को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर तीन दिवसीय अभ्यास मैच से होगी।

दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट कानपुर में 22 से 26 सितंबर तक, दूसरा टेस्ट कोलकाता में 30 सितंबर से 4 अक्टूबर तक और तीसरा टेस्ट इंदौर में 8 से 12 अक्टूबर तक खेला जाना है। भारतीय टेस्ट टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में रहेगी जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्टों की सीरीज में 2-0 से जीत दिलाई थी। इस सीरीज के दो मैच बारिश से प्रभावित रहे थे। घरेलू सीरीज के लिये टीम चयन में सबसे अधिक चर्चा रोहित को लेकर ही थी जिनका टेस्ट में रिकार्ड कुछ खास नहीं रहा है। लेकिन संदीप पाटिल की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने मुंबई में बैठक में कैेरेबियाई दौरे पर गयी टीम पर ही भरोसा जताया और रोहित को टीम में बरकरार रखा गया। इस बैठक में भारतीय टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट भी मौजूद थे।
वनडे में सर्वाधिक स्कोर का वल्र्ड रिकार्ड बनाने वाले रोहित ने अब तक करियर में 18 टेस्ट ही खेले हैं। उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर दो ही मैच खेलने का मौका मिला जिसमें से एक बारिश के कारण धुल गया जबकि दूसरे में उन्होंने नौ और 41 रन की पारियां ही खेलीं। वहीं हाल ही में दलीप ट्राफी फाइनल में शामिल किये गये रोहित ने पहली पारी में केवल 30 रन ही बनाये।  रोहित की टेस्ट फार्म में निरंतर गिरावट देखी गयी है और न्यूजीलैंड के खिलाफ मुख्य सीरीज से पहले उन्हें तीन दिवसीय अभ्यास मैच के लिये बोर्ड एकादश में भी शामिल किया गया है जहां उनके पास तैयारी का मौका रहेगा। मुख्य चयनकर्ता पाटिल ने इस बारे में कहा, हमारा मानना था कि न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ हमें सबसे अच्छे संयोजन को ही उतारना चाहिये। हमने इसके लिये कुंबले और विराट से भी बात की। हमने इसलिये उसी टीम पर भरोसा जताया है जिसने विदेश में अच्छा किया है। उन्होंने कहा, रोहित को टेस्ट क्रिकेट में कुछ और समय बिताने की जरूरत है। वह बहुत ही प्रतिभाशाली हैं और उन्हें उचित मौका मिलना चाहिये। भारत ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली है और विदेशी जमीन पर सीरीज में जीत भी दर्ज की। टीम से बाहर रखे गये बिन्नी और शार्दुल को वेस्टइंडीज दौरे पर केवल वेस्टइंडीज बोर्ड एकादश के खिलाफ ही केवल एक मैच खेलने का मौका मिला था। लेकिन बिन्नी को बाद में अमेरिका के फ्लोरिडा में हुई दो मैचों की ट््वंटी 20 सीरीज में शामिल किया गया था जबकि शार्दुल को आस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ए टीम में जगह दी गयी थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की घरेलू सीरीज के साथ ही अगले वर्ष मार्च तक भारत के व्यस्त घरेलू टेस्ट सत्र की भी शुरूआत होने जा रही है जिसमें राष्ट्रीय टीम को 13 टेस्ट खेलने हैं। भारतीय टीम फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंङ्क्षकग में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम है और वह पाकिस्तान से मात्र एक अंक ही पीछे है जबकि न्यूजीलैंड आठवें नंबर पर है।  वेस्टइंडीज दौरे पर भारत कुछ समय के लिये शीर्ष रैंङ्क्षकग टीम बनी थी लेकिन आस्ट्रेलिया की श्रीलंका के हाथों 0-3 की हार और उसके पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथा टेस्ट ड्रा रहने से पाकिस्तान नंबर एक पर पहुंच गया। टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), अङ्क्षजक्या रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, रिद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, रोहित शर्मा, मुरली विजय और उमेश यादव।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।