Sunday, June 25, 2017 Newslinecompact.com अपना होमपेज बनाएं |
newslinecompact Logo
banner add
खेल
Publish Date: Sep 08, 2016
पद्म भूषण के लिए दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील के नाम की सिफारिश
title=

 नई दिल्ली। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण के लिए नामांकित किया है। महासंघ ने महिला पहलवान अलका तोमर और सुशील के कोच द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता यशवीर सिंह के नाम की सिफारिश भी इस सम्मान के लिए की है। डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि तीनों नामों की सिफारिश सम्मान के लिए पिछले महीने की गई थी। इससे पूर्व दो साल पहले ही सुशील के नाम की सिफारिश की गई थी लेकिन इसे खारिज कर दिया गया। सुशील एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने ओलंपिक में दो व्यक्तिगत पदक जीते हैं। उन्होंने 2008 बीजिंग खेलों में कांस्य जबकि 2012 लंदन खेलों में स्वर्ण पदक जीता। देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पा चुके सुशील विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक और राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार स्वर्ण पदक जीतने के अलावा चार बार के राष्ट्रमंडल चैम्पियन भी हैं।

सुशील हालांकि रियो ओलंपिक का हिस्सा नहीं थे और पुरुष 74 किग्रा फ्रीस्टाइल में नरसिंह यादव को भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए भेजा गया था। नरसिंह हालांकि डोप परीक्षण में विफल रहने के कारण रियो खेलों में हिस्सा नहीं ले पाए थे। डब्ल्यूएफआई ने उन्हें सुशील पर तरजीह दी थी क्योंकि उन्होंने पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक के साथ 74 किग्रा वर्ग में ओलंपिक कोटा हासिल किया था। सुशील ने 74 किग्रा वर्ग में भारत के प्रतिनिधित्व को लेकर ट्रायल की मांग की थी लेकिन डब्ल्यूएफआई और दिल्ली उच्च न्यायालय दोनों ने इसे मांग को ठुकरा दिया था।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।