Thursday, August 24, 2017 Newslinecompact.com अपना होमपेज बनाएं |
newslinecompact Logo
banner add
कारोबार
Publish Date: Sep 08, 2016
एप्पल ने लॉंच किया आईफोन 7 और 7 प्लस
title=

 नई दिल्ली।  सैन फ्रैंसिस्को के बिल ग्राहम सिविक ऑडिटोरियम में दुनिया की सबसे मशहूर टेक कंपनी एप्पल के नए आईफोन की लॉन्चिंग हो गई है।  हर बार की तरह इस बार भी कंपनी के सीईओ ने नए आईफोन को लॉन्च किया। आईफोन फैन्स नए फोन से जुड़ी जानकारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।  आखिर क्या है खास आईफोन 7 और 7 प्लस में…

डिस्प्ले
आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में रेटिना HD डिस्प्ले लगा है, जो 25 फीसदी ज्यादा ब्राइट है। यह 3D टच भी सपॉर्ट करता है। आईफोन 7 में 4.7 इंच की डिस्पले मिलेगा तो वहीं 7 प्लस में 5.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है।
मैमोरी
आईफोन 7 और 7 प्लस में 32 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी इंटरनल मेमरी ऑप्शंस में रखे गए हैं।
ऑडियो
एप्पल के इन दोनों नए फोन में हेडफौन नहीं लगेंगे। इन दोनों फोन में वायरलैस इयर पॉड्स इस्तेमाल किए जाएंगे। ये इयर पॉड्स आईफोन और एप्पल वॉच दोनों में काम करेंगे। इन्हें अलग से खरीदना होगा। इनकी 2500 के आसपास हो सकती है।
कैमरा
आईफोन 7 और 7 प्लस में अब तक का सबसे अच्छा कैमरा देखने को मिलेगा। इस फोन में में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है। दोनों कैमरे 12 मेगापिक्सल हैं। एक वाइड ऐंगल मॉड्यूल है और दूसरा टेलिफोटो। इसमें 2x ऑप्टिकल और 10x सॉफ्टवेयर जूम है। इसका सेंसर हाई-स्पीड है और 30 फीसदी ज्यादा एफिशंट है। इसमें क्वॉड-LED, ट्रू टोन फ्लैश और 50 फीसदी ज्यादा लाइट जैसे फीचर हैं। फ्रंट कैमरा 7 मेगापिक्सल है।
कलर
आईफोन में इस वर्जन में डिजाइन में बदलाव किया गया है। आईफोन 7 के काले रंग में दो वैरियंट्स हैं- ब्लैक और ग्लॉसी ब्लैक।
सुरक्षा
ऐपल ने आईफोन 7 में फिजिकल होम बटन हटाकर फोर्स सेंसिटिव बटन पेश किया है। आईफोन के किसी भी मॉडल में पहली बार डस्ट और वॉटर रेजिस्टेंट की सुरक्षा दी गई है।
बैटरी
आईफोन 7 का बैटरी बैकअप बेहतर है। आईफोन 6s के मुकाबले आईफोन 7 की बैटरी 2 घंटे ज्यादा चलने का दावा किया गया।।
प्रोसेसर
एप्पल के मुताबिक आईफोन 7 में 4 कोर वाला A10 फ्यूज़न प्रोसेसर लगा है, जो आईफोन 7 की परफॉर्मेंस को दमदार बनाता है।
स्पीकर
आईफोन 7 में स्टीरियो स्पीकर्स लगे हैं। एक टॉप पर और एक बॉटम एज पर।
बिक्री
दोनों आईफोन्स के लिए प्री-ऑर्डर्स 9 सितंबर से शुरू होंगे। 15 सितंबर से फोन्स की बिक्री शुरू हो जाएगी। भारत में ये दोनों फोन्स 7 अक्टूबर के बाद मिलने शुरू हो जाएंगे।
कीमत
आईफोन 7 प्लस की कीमत 749 डॉलर्स (करीब 49, 700 रुपये) से शुरू होगी। वहीं आईफोन 7 की कीमत 649 डॉलर्स (करीब 43,100 रुपये) रुपए रखी गई है। इस फोन को लॉन्च होने के बाद आईफोन के पुराने मॉडल 6एस की कीमत में गिरावट होनी की उम्मीद है।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।