Sunday, June 25, 2017 Newslinecompact.com अपना होमपेज बनाएं |
newslinecompact Logo
banner add
खेल
Publish Date: Sep 05, 2016
वर्ल्ड कप से बाहर हो सकता है पाकिस्तान, आईसीसी रैंकिंग में अपनी सबसे कम रेटिंग पर पहुंचा

 दुबई।  पाकिस्तान की विश्व कप के लिए स्वत: क्वालीफाई करने की उम्मीदों को तब करारा झटका जब वह इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 1-4 से हारने के कारण अपनी सबसे कम रेटिंग 86 पर पहुंच गया. पांचवें और अंतिम वनडे में चार विकेट से जीत दर्ज करने के बावजूद पाकिस्तान पर विश्व कप 2019 के लिए स्वत: क्वालीफाई करने में नाकाम रहने का खतरा मंडरा रहा है क्योंकि वह अब वह आठवें नंबर पर काबिज वेस्टइंडीज से आठ अंक पीछे है. वेस्टइंडीज आईसीसी रैकिंग में आठवें और पाकिस्तान नौवें स्थान पर है. पाकिस्तान के सीरीज के शुरू में 87 अंक थे और 2001 में वर्तमान रैकिंग प्रणाली शुरू होने के बाद वह अब अपने सबसे कम अंकों पर है. पाकिस्तान को अब वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज खेलनी हैं और उसे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए स्वत: क्वालीफाई करने के लिए काफी मशक्कत करनी होगी.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने क्रमश: श्रीलंका और पाकिस्तान पर 4-1 के समान अंतर से जीत दर्ज करके आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में अपनी स्थिति में सुधार किया है. पल्लेकल में श्रीलंका पर पांच विकेट से जीत दर्ज करने वाले आस्ट्रेलिया के अब 123 के बजाय 124 अंक हो गए हैं और वह दूसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड से 11 अंक आगे हो गया है. यदि बांग्लादेश अफगानिस्तान के खिलाफ सभी तीनों मैच जीत लेता है और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने में सफल रहता है तो वह अपनी सर्वश्रेष्ठ छठे नंबर की रैंकिंग पर पहुंच जाएगा. वह अभी सातवें स्थान पर है। इस बीच इंग्लैंड ने पाकिस्तान पर प्रभावशाली जीत से अन्य देशों को अगले साल होने वाली आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी से पहले कड़े संकेत दे दिए हैं। इंग्लैंड की निगाहें अब 50 ओवरों का अपना पहला आईसीसी खिताब जीतने पर टिकी हैं. पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में जीत से इंग्लैंड के 106 के बजाय 107 अंक हो गए हैं और वह पांचवें स्थान पर है. इंग्लैंड अब भारत और दक्षिण अफ्रीका से तीन अंक पीछे है. इन दोनों के समान 110 अंक हैं, लेकिन दशमलव में गणना पर भारत तीसरे स्थान पर है। इंग्लैंड और आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में 30 सितंबर 2017 तक शीर्ष पर रहने वाली सात टीमें विश्व कप 2019 के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी जबकि बाकी दो टीमों को दस टीमों के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2018 में खेलना होगा.
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।