Friday, July 28, 2017 Newslinecompact.com अपना होमपेज बनाएं |
newslinecompact Logo
banner add
खेल
Publish Date: Sep 05, 2016
रियो ओलंपिक पदक विजेता सिंधु और साक्षी बनेगी स्वच्छ भारत अभियान का नया चेहरा
title=

 नई दिल्ली। रियो ओलंपिक में देश का नाम ऊंचा करने वाली बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और पहलवान साक्षी मलिक स्वच्छ भारत मिशन का नया चेहरा हो सकती हैं। जिमनास्ट दीपा कर्माकर को भी इस अभियान से जोड़ने की तैयारी है। पेजयल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, "विभाग रियो ओलंपिक में पदक जीतने वाली पीवी सिंधु और साक्षी मलिक को स्वच्छ भारत मिशन अभियान से जोड़ने का इच्छुक है। दीपा कर्माकर को भी इसका हिस्सा बनाया जाएगा। उनकी सफलता में सफाई के महत्व से लोगों को रूबरू कराने से इस मिशन को बहुत समर्थन मिलने की उम्मीद है। ये खिलाड़ी खासकर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को प्रेरित करने में मददगार साबित हो सकती हैं।" परमेश्वरन ने बताया कि इसको लेकर खेल मंत्रालय से बातचीत की जाएगी। विभाग स्वच्छता मिशन में तीनों खिलाड़ियों की भागेदारी सुनिश्चित करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में स्वच्छ भारत मिशन भी एक है। इसकी घोषणा दो अक्टूबर, 2014 को की गई थी। मोदी ने शुरुआत में देश की 27 जानीमानी हस्तियों को मिशन में शामिल किया था। इनमें सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन, बाबा रामदेव, अनिल अंबानी जैसे लोग शामिल थे। वर्ष 2019 तक पूरे देश को स्वच्छ बनाने और खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। मिशन को सफल बनाने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बांटा गया है।
  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।