Tuesday, October 24, 2017 Newslinecompact.com अपना होमपेज बनाएं |
newslinecompact Logo
banner add
राज्यों से
Publish Date: Aug 30, 2016
सुरक्षा की कमी, निगमकर्मी जान पर खेलकर पकड़ रहे आवारा पशु
title=


इंदौर।

आवारा पशुओं को शहर से बाहर खदेडऩे के लिए प्रशासन ने भले ही धारा 144 लगा दी है और निगम द्वारा यह अभियान शुरू भी कर दिया गया है, लेकिन इसे प्रभावी व व्यापक बनाने के लिए अभी भी कई कमियां है जिसके कारण कर्मचारी इस अभियान को चलाने में ज्यादा गंभीरता नहीं बरत रहे है। उनका कहना है कि सुरक्षा के इंतजाम नहीं होने के कारण कर्मचारी इस अभियान को चलाने में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे है।

    उन्होंने अधिकारियों को पहले भी पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम करने के लिए कहा था लेकिन उसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिसके कारण कर्मचारियों के साथ आए दिन मारपीट हो रही है और विवाद की स्थिति भी निर्मित हो रही है उसके बावजूद यह अभियान चलाया जा रहा है। पिछले दिनों प्रशासन ने शहर से आवारा पशुओं को मुक्त करने के लिए धारा 144 लगाने के साथ ही पूरे शहर में व्यापक अभियान चलाने के निर्देश दिए और मवेशियों के साथ ही पशुपालकों पर भी सख्ती से कार्रवाई करने के लिए कहा गया।

    नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा इस अभियान को शुरू तो कर दिया गया है जिसके अंतर्गत अब तक 200 से अधिक आवारा पशुओं को पकड़ा गया है। परंतु सबसे अधिक समस्या उनके साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आ रही है जिसके कारण यह अभियान व्यापक व प्रभावी रूप नहीं ले पा रहा है। कई बार पुलिस बल उपलब्ध नहीं होने के कारण अभियान ठीक अतिक्रमण की कार्रवाई होने से पहले रूक जाता है। इस अभियान में भी यही अड़चन आ रही है। जिसके कारण कार्रवाई का असर दिखाई नहीं दे रहा है और कर्मचारी इस अभियान को व्यापक रूप से चलाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे है।

उनका कहना है कि जब तक सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं होते है तब तक यह मुहिम में तेजी आना मुश्किल है। फिर भी निगम द्वारा शहर से आवारा पशुओं को हटाने के साथ ही पशुपालकों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

  • Post a comment
  • Name *
  • Email address *

  • Comments *
  • Security Code *
  • captcha
  •       
    कमेंट्स कैसे लिखें !
    जिन पाठकों को हिन्दी में टाइप करना आता है, वे युनीकोड मंगल फोंट एक्टिव कर हिन्दी में सीधे टाइप कर सकते हैं। जिन्हें हिन्दी में टाइप करना नहीं आता वे Roman Hindi यानी कीबोर्ड के अंग्रेजी अक्षरों की मदद से भी हिन्दी में टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप लिखना चाहें- “भारत डिफेंस कवच एक उपयोगी पोर्टल है’, तो अंग्रेजी कीबोर्ड से टाइप करें,हर शब्द के बाद स्पेस बार दबाएंगे तो अंग्रेजी का अक्षर हिन्दी में टाइप होता चला जाएगा। यदि आप अंग्रेजी में अपने विचार टाइप करना चाहें तो वह विकल्प भी है।